क्यों १२वी कक्षा NIOS में हमारा सफलता अनुपात 100% है?

इतना ही नहीं, हमारे छात्र कॉलेज में भी अच्छा प्रदर्शन दिखाते हैं। अधिकांश छात्र अपनी आंखों में आँसू के साथ आते हैं लेकिन उसी आँसू को परिणाम पर 'मीठे मुस्कान' में बदल देते हैं।

यही कारण है कि कुछ विश्वविद्यालयों ने हमारे कॉलेजों में हमारे Wisdom Booth छात्रों के प्रवेश के लिए हमसे संपर्क किया है। इतना ही नहीं, कुछ स्कूल भी Wisdom Booth को  फोलो कर रहे हैं। वे अपने छात्रों को हमारे छात्रों के साथ परियोजनाओं के लिए भेजते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि हम शैक्षणिक क्षेत्र में पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण अपनाते हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें


आपकी किसी भी समस्या के लिए, कृपया हमें ऑनलाइन मिलें:

अब अपने प्रश्नों को हल करने के लिए, आपको व्यक्तिगत रूप से हमसे मिलना नहीं है। प्रारंभिक जानकारी के बाद, यदि आप व्यक्तिगत बैठक के लिए सोचते हैं, तो आप एपोईंटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

कृपया तकनीक का उपयोग करें और समय और ईंधन बचाओ। वीडियो सम्मेलन के माध्यम से बैठक के लिए यहां क्लिक करें

Failed in 10th / 12th???

Save your year 

Apply for JUN 

Limited seats available​


 for ENGLISH                 ગુજરાતી માટે           

हिन्दी के लिए 

हमारा संदेश:

हमारी वेबसाइट पर आपका स्वागत है। हम आपके मूल्यवान समय को समझ सकते हैं। हालांकि, कुछ महत्वपूर्ण सूचनाओ को समझने के लिए आपके कुछ पल

आपको अपने समय, धन और ऊर्जा से बचा सकते हैं।

एनआईओएस अब सभी प्रकार के छात्रों और माता-पिता के बीच खुलेपन, विषय चयन में स्वतंत्रता, लगातार परीक्षा बोझ से स्वतंत्रता, शैक्षणिक खर्चों में पर्याप्त वित्तीय बचत, उच्च सफलता अनुपात आदि के कारण पूरे भारत में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

हालांकि, डॉक्टरों, वकीलों, इंजीनियरों आदि की साक्षर दुनिया के बीच भी एनआईओएस के बारे में सच्ची जानकारी की अज्ञानता के कारण, कुछ नए और अनधिकृत या अनुभवहीन व्यक्तियों, एजेंसियों, माध्यमिक शिक्षकों ने एनआईओएस केंद्रों को एनआईओएस के अनुचित ज्ञान के साथ शुरू किया है। ये अनुभवहीन और अनधिकृत समूह निर्दोष लोगों को धोखा देने और उन्हें गुमराह करने में सक्रिय है।

एनआईओएस में शामिल होना कई प्रकार के छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन केवल तभी जब आप एनआईओएस की अवधारणा को अच्छी तरह से समझ चुके हैं। और एनआईओएस को सही ढंग से समजना यह एक लंबी प्रक्रिया है। नियम और प्रक्रियाएं सीधी और सरल भाषा में नहीं हैं। इसीलिए प्रवेश से पहले आपको NIOS के फायदे और नुकशान के बारे में जानना चाहिए।

आम तौर पर NIOS की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा दी गई सलाह के अनुसार, लोग उन्हें सीधे और उनके अनुचित ज्ञान के साथ प्रवेश प्रक्रिया कर लेते हैं, और फिर वे कई बार अपने बहुमूल्य शैक्षणिक वर्ष को बर्बाद कर देते हैं। दूसरी ओर एनआईओएस अधिकारी भी प्रत्येक व्यक्ति को लंबी व्याख्या (सूचना) नहीं दे सकते हैं। इसीलिए लोग एनआईओएस वेबसाइट से जानकारी को समझने की कोशिश करते हैं, या जिनसे वे मार्गदर्शन प्राप्त करते हैं उनसे समझने की कोशिश करते हैं, चाहे सही हो या गलत हो| हकीकत में, इन दोनों स्रोतों से समजना बहुत मुश्किल है।

इसलिए हमेशा हमसे संपर्क करने की सलाह दी जाती है। 12 से अधिक वर्षों के विशाल अनुभव होने के बाद, हम Wisdom Booth प्रत्येक छात्र और माता-पिता को सही मार्गदर्शन प्रदान करने वाले प्राधिकृत प्रवेश सुविधा केंद्र चला रहे हैं। इसके अलावा हम अपने Wisdom Booth कोचिंग सेंटर में गुणवत्ता की शिक्षा भी प्रदान करते हैं। हालांकि हमारे पास सूरत और वडोदरा में हमारे केंद्र हैं, हम गुजरात के अन्य शहरों और भारत के अन्य राज्यों से लगातार फोन कॉल प्राप्त करते हैं।

चूंकि आजकल अधिक से अधिक लोग जानकारी लेने का प्रयास करते हैं, हमने तीन तरीकों से उपयोगी जानकारी प्रदान करने का निर्णय लिया है।

1. पहले चरण में, कृपया हमारी वेबसाइट पर अपलोड की गई एनआईओएस / Wisdom Booth के बारे में मुख्य और मूलभूत जानकारी के माध्यम से जाएं।

2. दूसरे चरण में, यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो  आप हमारे पूछताछ फॉर्म (नीचे दिए गए) को भर सकते हैं और इसे हल कर सकते हैं।

3. तीसरे चरण में आप या तो व्यक्तिगत रूप से या 'वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग' के माध्यम से मिल सकते हैं * [नीचे दिए गए बटन के माध्यम से]

[यह हमारा विनम्र अनुरोध है कि फॉर्म भरे बिना कोई फोन कॉल न करें। आगे 8.00 बजे के बाद कभी भी फोन कॉल न करें] किसी भी प्रश्न के लिए कृपया यहां क्लिक करें |

एनआईओएस में परीक्षा कैसे दी जाती है?

यह माता-पिता द्वारा पूछे जाने वाला सामान्य प्रश्न हैं। NIOS की परीक्षाएं कैसे आयोजित की जाती हैं, इस बारे में कुछ गलत धारणाएं हैं। वे आम तौर पर धारणा रखते हैं कि NIOS खुली स्कूली शिक्षा प्रणाली है, इसलिए परीक्षा हॉल में या किसी के निजी केंद्र में खुली किताबों के साथ परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं। यह सच नहीं है। यह उसी तरह आयोजित किया जाता है जैसे CBSE, GBSE आदि जैसे अन्य बोर्डों के मामले में शहर के विभिन्न स्कूलों में आयोजित किया जा रहा है। 

हम, Wisdom Booth, NIOS को बढ़ावा देने और NIOS परीक्षाओं के बारे में संदेह और गलत धारणाओं को दूर करने के लिए, सिद्धांत परीक्षा के दौरान विशेष अनुमति के साथ यह विडिओ रेकोर्ड किया गया है।  


क्योंकी जिंदगी में सही राह दिखाने वाले बहुत कम होते है, और 

वही राह  दिखाने  की जिम्मेदारी हमारी है |

Beyond Academic...   Watch the following video

हाल ही में हमारी वेबसाइट निर्माण के तहत है .... हम असुविधा के लिए खेद व्यक्त करते हैं ....... कृपया वेबसाइट की जांच जारी रखे |